Breaking News

पर्सनल लोन लेने का तरीका | पर्सनल लोन कैसे लें?

पर्सनल लोन लेने का तरीका | पर्सनल लोन कैसे लें? 

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Personal Loan क्या होता है और personal Loan कैसे लिया जा सकता है अगर आपको भी पैसे की आवश्यकता है, और आप भी चाहते हैं कि आप Personal Loan ले तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक का साबित होने वाला है, आइए जानते हैं Personal Loan से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से।

Personal Loan लेना हो या कोई और अन्य लोन लेना हो लेकिन आवेदन करने से पहले आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि उसकी प्रक्रिया क्या है, और Loan लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेज जरूरी होते हैं और आपको सबसे कम ब्याज दर पर Loan कहां मिल सकता है, तो आज यह सभी जानकारियां हम आपको बताएंगे इस आर्टिकल के माध्यम से कि आप Loan के लिए कैसे Apply कर सकते हैं और आपके लिए कौन सा Loan बेहतर रहेगा तो आइए जानते हैं Personal Loan से जुड़ी सभी जानकारियां।


 

Personal Loan क्या है?

Personal Loan होता है जो आप अपने किसी Personal काम के लिए लेते हैं और बैंक वित्तीय संस्थान अलग-अलग तरह की वित्तीय उत्पादों को पेशकश करते हैं, Personal Loan भी इन्हीं में से एक है, Bank आपको दो तरह से Loan उपलब्ध कराता है पहला Secured Loan और दूसरा Unsecured loan Secured Loan की अगर हम बात करें तो Secured Loan में अमूमन में Guarantee लेते हैं और Home Loan और Auto Loan इसी श्रेणी में आते हैं, अब बात आती है Unsecured loan की तो Unsecured loan में किसी भी तरह की कोई Guarantee नहीं ली जाती है, Personal Loan ग्राहक की क्षमता को देखकर दिया जाता है।

Personal Loan की अगर हम बात करें तो यह Unsecured Loan Category में आते हैं, Bank और गैर Banking कुछ वित्तीय कंपनियां कई तरह की जरूरतों के लिए Personal Loan उपलब्ध कराती हैं जैसे की शादी - विवाह घर की मरम्मत इत्यादि, Secured Loan के मुकाबले अगर देखा जाए तो personal Loan की ब्याज दरें भी अधिक कम होती हैं।

Personal Loan का आवेदन करने के लिए शर्तें।

Personal Loan की अगर हम बात करें तो Personal Loan इतनी आसानी से नहीं मिलता बैंकों ने Personal Loan देने के लिए काफी मापदंड रखे हैं, जैसे कि Loan देते वक्त ग्राहक की Income, Credit Score व Employment History Loan चुकाने की क्षमता यह सभी चीजें देखी जाती है, इन सभी समीक्षा के बाद Loan Approve किया जाता है।

अन्य प्रकार के Loan जैसी की Home Loan और जो Business इत्यादि की तरह Personal Loan के Approval में भी Credit साख की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जब आप Personal Loan लेते हैं तो आपके Credit Score को देख कर ही पता लगता है कि आप कितना Loan के लिए काबिल हैं।‌

Loan लेने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है?

  • पहचान पत्र जैसे Passport, या Pan Card इत्यादि।
  • Address Proof जैसे बिजली का बिल पानी का बिल Aadhar Card या Passport।
  • आए प्रमाण पत्र जैसे कि पिछले 3 महीने की Salary Slip या 3 महीने का Bank Statement और 2 Passport size photo।

Personal Loan लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अधिकतर Bank Net Banking Account के जरिए ही Online Personal Loan Apply करने की सुविधा देते हैं और अगर इसके अलावा आप Bet Banking का इस्तेमाल करते हैं, तो आप Free Loan के लिए भी काबिल हो जाते हैं, आमतौर पर आप सभी Bank Pre Approved Loan देते हैं।

  1. अगर आप ICICI Bank के द्वारा Loan लेना चाहते हैं, तो आपको ICICI Bank की Official Website https://www icicibank.com पर जाना है, और अगर आप इसके मौजूदा ग्राहक हैं तो आपको Personal Loan Section में Net Banking को Select करना है इसके बाद Loan के लिए आवेदन करें और आगे बढ़े आपको Net Banking में Login करने के लिए इसका Password और ID होनी चाहिए।
  2. अगर आप New Customer है तो आपको इसमें Loan Tab पर Click करना है और इसके बाद आपको Bank की Loan Website. https:)/loan.icicibank.com/asset-portal पर Direct कर दिया जाएगा जो भी नए ग्राहक हैं, वह अपनी Facebook, Twitter या Linkdin Account के जरिए Login कर सकते हैं।
  3. जैसे ही आप Personal Loan Section में आ जाएंगे इसके बाद आपको Personal Loan को Select करना है, और Apply Now हो पर Click करना है, और इसके बाद एक-एक Detail आपको Form में सही-सही भरनी है और सभी Documents Upload करने हैं और उसके बाद Submit पर Click कर दें।
  4. जैसे ही आपका Loan Approve हो जाएगा तो आपके Bank Account में Loan Credit कर दिया जाएगा और नए ग्राहक का Loan उस खाते में Credit किया जाएगा जिस खाते का विवरण आपने Application Form में दिया होगा।

तो यह थे बहुत ही आसान से तरीके Personal Loan को Apply करने के लिए ICICI Bank के द्वारा इसी तरह से आप अन्य Bank के द्वारा भी Personal Loan Apply कर सकते हैं, तो अगर आपको भी पैसों की जरूरत है और आप Personal Loan की तलाश में है तो आप हमारे दिए गए तरीकों को अपनाकर loan लोन के लिए Apply कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही कमाल का साबित होगा आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Personal Loan के बारे में सभी जानकारी विस्तार से दी अगर आपको हमारे आज के आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।