Breaking News

7 Steps to Organically Increase Your Instagram Followers - Follow Barish

7 Steps to Organically Increase Your Instagram Followers - Follow Barish 

7 Steps to Organically Increase Your Instagram Followers नमस्कार दोस्तों, Instagram एक Social Media Platform है। इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने वाले हम लोग कई बार यह भी सोचते है क्या कोई ऐसा तरीका है जिनकी मदद से हम अपने Instagram पर Organically Followers बढा सकते है क्या ? हम आपको इस लेख के माध्यम से 7 ऐसे तरीके बता रहे है जिसके माध्यम से आप 7 Steps to Organically Increase Your Instagram Followers के बारे में जान सकते है।


 

7 तरीके जिनकी मदद से Organically Followers बढ़ा सकते है 

अगर हम बात करे ऐसे तरीकों को जिनकी मदद से हम बेहद ही आसानी से आप अपनी Profile पर बेहद ही आसानी से Followers बढ़ा सकते है। इन तरीकों की मदद से आपको इसके बारे में बता रहे है। यह है वो सात तरीके - 

#1 Optimize Account

किसी भी Account पर Followers बढाने के लिए सबसे पहला काम करना होता है जिसमे आपको अपने अकाउंट को Optimize करना बेहद ही जरुरी होता है। Account Optimize करने से हमारा मतलब है की इसमें आपको अपने अकाउंट पर Profile Name, Profile Cover, Profile Bio, Hashtag इत्यादि के बारे में जानकारी लिखे और अपनी प्रोफाइल Optimize करना जरुरी है। 

#2 Select a Niche

किसी भी Instagram पर काम शुरू करने से पहले अपने लिए एक Niche Decide कर दे की आपको किस Niche पर काम करना है। मान लीजिये की आपको Fashion पर काम करना है तो आपको उससे Related Post करना पड़ेगा और अपना Account भी उसके ही Related रखना पड़ेगा। 

इससे एक फायदा होगा की अगर आप एक ही Category से Related Post करेंगे तो Instagram का Algorithm उसको आसानी से पकड़ पायेगा। Instagram एक Social media platform है जिस पर आप Photo और Videos Share कर सकते है। हालांकि शुरुआत में यह केवल फोटो शेयर करने के लिए ही बनाई गई है जिसके बाद इसमें समय के साथ - साथ बदलाव किये गये। 

#3 Regular Post

इसके अलावा इसमें सबसे आसान Tips यह है की आप अपने Account पर Regular Post करे। Regular Post करने से भी आपके Account की एक Kick मिलती है। Regular Post करने से आपकी प्रोफाइल को अधिक Reach मिलती है और इससे आपके Account पर भी Followers भी बढ़ेंगे। Regular Post करते रहे और दिन में कम से कम 2 पोस्ट तो जरुर करे। 

#4 Create Engaging Contents 

User हमेशा ऐसे कंटेंट पसंद करते है जो उनके लिए अलग हो और Engaging हो। सामान्य तौर पर आपको ऐसे कंटेंट ही बनाने चाहिए जो लोगो को पसंद आये और लोग उसको दुसरो के साथ शेयर करने के लिए मजबूर हो जाए। 

User Engaging Content बनाना इसलिए जरुरी हो जाता है क्योंकि अगर कोई कंटेंट यूजर को पसंद नही आयेगा तो उसको Publish करने से कोई मतलब नही रहता है। हमेशा ऐसे कंटेंट पब्लिश करे तो यूजर को अपनी और आकृषित कर सके। 

Content को Image और Video के रूप में बनाये, इससे यह फायदा होता है की आपको पोस्ट को लोग आसानी से शेयर कर पाते है। इसके साथ ही अपनी फोटो पर अपने Account का Logo जरुर लगाये। इससे लोगो में आपने Account और आपके Brand की एक पहचान बनेगी। इसके साथ ही आपके अकाउंट पर Followers भी बढ़ेंगे।

#5 Schedule your post

पोस्ट को करने के लिए एक समय निर्धारित कर दे। अगर आप अपनी पोस्ट को Schedule करते है तो उससे भी आपको फायदा मिलता है। अगर आप अपने Account पर एक निर्धारित समय पर पोस्ट करने से आपकी पोस्ट की Reach बढती है और उससे आपकी प्रोफाइल पर Followers भी बढ़ते है। 

Regular पोस्ट करने के साथ ही अपनी पोस्ट को करने के लिए एक निर्धारित समय सुनिश्चित कर ले ताकि उससे आपके Account पर एक तरह से Reach बढ़ सके। यह भी संभव है की उससे आपके Followers में भी बढ़ोतरी हो। इस तरह से आपको काफी अच्छी रीच मिल सकती है। 

#6 Collaboration with other

Instagram पर Followers बढाने हेतु यह भी एक Tips है। हालांकि इसे Tips नही कहा जा सकता है क्योंकि यह एक तरह का Collaboration है। अगर आप किसी और अकाउंट के साथ अपने अच्कोउट को जोड़ते है तो उससे भी आपको काफी फायदा मिल सकता है। 

अपने अकाउंट को दुसरे किसी अकाउंट के जरिये प्रमोट कर सकते है और उतना ही नही उस अकाउंट से आपके अकाउंट को बहुत ही अच्छे और ज्यादा संख्या में Followers मिल जाते है और वो भी एकदम वास्तविक। 

#7 Use hashtag

किसी भी पोस्ट को करने के साथ ही उस पोस्ट पर HashTag का इस्तेमाल जरुर करे। अपने पोस्ट के कैप्शन में हमेशा ही एक या उससे अधिक HashTag का इस्तेमाल जरुर करे। इससे यह होगा की आपकी पोस्ट काफी आसानी से रैंक होगी और उस पोस्ट  की Reach भी बढ़ेगी। 

HashTag का इस्तेमाल करने के साथ ही पोस्ट पर एक अच्छा कैप्शन जरुर लिखे। इस तरह से यूजर को आपके पोस्ट के बारे में जानकारी मिलती है और उसके बाद आपके पोस्ट की मदद से आपके Followers भी बढ़ सकते है। 

यह है वो 7 आसान तरीके जिनको अगर आप Follow करते है तो उससे आप अपनी प्रोफाइल पर Followers बढ़ा सकते है। 

Instagram Use करने के दोहरान इन बातों का ख्याल रखे

Instagram Account का इस्तेमाल करने के दोहरान इन सभी बातों का ख्याल जरुर रखे। किसी भी अकाउंट पर Fake Followers ले से बचे। उसके साथ ही उस अकाउंट पर Boat और Software based Followers का इस्तेमाल नही करे। इससे आपको एक सबसे बड़ा नुकसान हो हो सकता है और वो यह है की आपके Account की Reach कम हो सकती है ।

  • किसी भी Software Based Tool का इस्तेमाल करने से बचे। 

  • पोस्ट में हमेशा Trendy Hashtag का इस्तेमाल करे। 





Instagram पर आप बेहद ही आसानी से Followers बढ़ा सकते है और इतना ही नही। इन सब Tips का इस्तेमाल कर के आपको बेहद ही काफी मदद मिल सकती है।