Breaking News

Multibagger Stocks क्या है? कम पैसे में बड़ा फायदा

‌‌ आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Multibagger Stock की अगर आप नहीं जानते कि Multibagger Stock क्या होता है और आप कम पैसों में जादा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे Stock के बारे में बताएंगे जिसके द्वारा आप दोगुना पैसा कमा सकते हैं, अगर आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक ध्यान पूर्वक पढ़ें।

अगर आप भी कम पैसों की investment में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो Multibagger Stock आपके लिए बेहद कमाल का होने वाला है आप Multibagger Stock में invest कर सकते हैं, और बहुत ही ज्यादा अच्छा पैसा कमा सकते हैं, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अधिकतर , लोग पैसा कमाने के लिए अपना पैसा mutual funds, stocks में निवेश करते हैं और भी अन्य कंपनियों में निवेश करते हैं तो आइए जानते हैं Multibagger Stock के बारे में यह भी एक ऐसा stock है जिसमें आप investment करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं


 

Multibagger Stock क्या है?

Multibagger Stock कि अगर हम बात करें तो इसको पहचानना बहुत ही जरूरी है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप double मुनाफा चाहते हैं, तो आप Multibagger Stock में invest कर सकते हैं, Multibagger Stock आपको 100% या उससे भी ज्यादा अधिक return देता है इसको Multibagger Stock कहा जाता है। आप आसानी से Multibagger Stock को खोज सकते हैं अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी है तो अगर नहीं है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी तभी आप आसानी से Multibagger Stock को खोज सकते हैं यह पूरी तरह से कंपनी की growth पर निर्भर करता है कि वह किस तरह से काम कर रहे हैं।

Multibagger Stock की पहचान कैसे करें?

किसी भी कंपनी की कीमत में अगर बढ़ोतरी हो रही है तो इसके पीछे की वजह होती है, अगर किसी कंपनी का मुनाफा हर साल तेजी से हो रहा हो तो वह Multibagger Stock बन सकता है तो आइए जानते हैं कि इस की पहचान कैसे की जा सकती है।

  1. PE Ratio पर ध्यान दें :- अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके stock की बढ़ोतरी हो रही है नहीं तो इसका अंदाजा आप ही PE Ratio के द्वारा आसानी से लगा सकते हैं आप PE Ratio को देखकर यह जान सकते हैं कि आपके Stock की बढ़ोतरी होगी या नहीं क्योंकि यह कंपनी की valuation को दर्शाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह ratio दो कारणों की वजह से बढ़ता है पहला कारण यह है कि अगर कंपनी अच्छे से काम कर रही है और हर वर्ष उसकी कमाई अच्छी खासी हो रही है तो इसका PE Ratio बढ़ेगा और दूसरा कि किसी भी कंपनी जिसकी market में financial position मजबूत हो उसका PE Ratio भी हमेशा बड़ा हुआ दिखाई देता है इसी के द्वारा आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके stock की बढ़ोतरी होगी या नहीं।
  2. कंपनी के विकास दर को देखकर:- अगर आप Multibagger Stock को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंपनी के विकास को देखना जरूरी होता है कि उस कंपनी ने पिछले कुछ सालों में या कुछ महीनों में कैसा विकास किया है, आप कंपनी के विकास दर को देखकर आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके stock value बढ़ेगी या नहीं।
  3. कंपनी Dividend दे रही है नहीं:- Multibagger Stock की valuation को देखने के लिए आपको यह देखना भी जरूरी है कि वह कंपनी Dividend दे रही है या नहीं का मतलब होता है कि वह कंपनी अपने होने वाले फायदे में से कुछ हिस्सा अपने निवेशकों को देती है इसी को dividend कहा जाता है तो ऐसे में chances बढ़ जाते हैं कि वह Multibagger Stock साबित हो।
  4. Earning Per Share:- EPS कि अगर हम बात करें तो हर कंपनी हजारों लाखों शेयर रखती है वह कंपनी अपने शेयर से कितना फायदा उठा रहे हैं इसी को EPS का जाता है।

Multibagger Stock में निवेश करना चाहिए या नहीं?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि Multibagger Stock में निवेश करना चाहिए या नहीं तो इसका decision आपको खुद ही लेना होगा क्योंकि हर कोई Multibagger Stock को खोज नहीं सकता है, यह आपके research के ऊपर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार research कर रहे हैं और आपको Stock के बारे में कितनी जानकारी है क्योंकि आपकी एक गलती की वजह से आपको लाखों का जोखिम उठाना पड़ सकता है तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है आप Multibagger Stock में निवेश करना चाहते हैं या नहीं।

उम्मीद करते हैं हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगा अगर आपको हमारे आज के आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।