NFT Full Form In Hindi | NFT क्या है?

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करते हैं, NFT क्या है, तो आज हम आपको बताएंगे कि NFT क्या है तो अगर आप इससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक विस्तार से पढ़िए क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विस्तार से बताएंगे कि एनएफटी क्या होता है और यह इतना महंगा क्यों है तो आइए जानते हैं इसके बाद में।

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि NFT की Full form Non Fungible Token है, और NFT का मतलब होता है जिसकी जगह कोई नहीं ले सकता और तो Fungible certificate यह ऐसी चीजें होती हैं जो दुनिया में सिर्फ एक ही होती है NFT द्वारा आप बहुमूल्य चीजें खरीद सकते हैं जो दुनिया में सिर्फ एक ही होती है।

उदाहरण के तौर पर बताएं तो Mona Lisa की Painting दुनिया में एक ही है, या तो आप इसके फोटो खींच सकते हो या फिर इसे Internet से Download कर सकते हो लेकिन जो असली पेंटिंग है, वह दुनिया में सिर्फ एक ही है। कोई भी बहुमूल्य चीज एनएफटी होती है जैसे कि कोई Digital Art For Photography वह video हो या कोई भी गाना और NFT का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप किसी भी बहुमूल्य चीज के मालिक का पता लगा सकते हो। 




 

Most expensive NFT/ सबसे महंगा

NFT तो यह बात करते हैं दुनिया में सबसे महंगे एनएफटी की अब तक का सबसे महंगा बेचे जाने वाला NFT Digital Artist Beetle द्वारा बनाया हुआ Everyday a the First 500 Days है यह Network 69 Million Dollars मैं vignesh Sundaresan द्वारा खरीदा गया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जल्द ही अमिताभ बच्चन भी अपना खुद का एनएफसी लांच करने वाले हैं। NFT कैसे काम करता है?NFT क्या आपको पता है कि एनएससी एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो ब्लैक चैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है इतने हम पहले कोई भी डिजिटल आर्ट या कोई भी बहुमूल्य चीजों का लेते थे और फिर उसको एक टोकन यानी Certificate किया जाता था, और यह तो Confirm अमूल्य वस्तु के मालिक का Certificate होता था यह जिसके भी पास होगा उस इंसान को Digital Art का मालिक माना जाएगा।

भारत में NFT का भविष्य (Future Of NFT In India)

MP का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मैंने की मदद से कोई भी कलाकार अपने कलाकृति को सत्यापन कर सकता है, भारत में ऐसे लाखों आते हैं जिन्हें Electric पर बहुत फायदा हुआ है लेकिन दोस्तों NFT भारत में उतना प्रत्येक दिन नहीं है और भारत भी पहला अपन Launch करने वाला है जिसका नाम DAZZLE होगा।

NFT इतनी महंगी क्यों होते?आप सभी सोच रहे होंगे कि आप कितना मतलब होता है क्योंकि किसी भी Digital Art को आप मुफ्त में Download कर सकते हैं, तो फिर आप सोच रहे होंगे NFT इतना महंगा क्यों होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इतने महंगे इसलिए होती है क्योंकि जब कि आपको मालिक द्वारा दी जाती है इसमें आपको Copy नहीं मिलती।

तो आज का हमारा आर्टिकल यही खत्म होता है आशा करते हैं आपको हमारा आज का यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा अगर आपको इस आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post