Breaking News

India का सबसे बड़ा Commercial Bank कौन है?

आज के इस वर्तमान युग में बैंकों की संख्या इतनी ज्यादा बढ़ गई है कहीं Private Bank तो कहीं Government Bank इसी के चलते कुछ लोगों को यह नहीं पता कि भारत का सबसे बड़ा Commercial Bank कौन सा है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि भारत का सबसे बड़ा Commercial Bank कौन सा है तो अगर आप भी यह है जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल पर आखिरी तक बने रहें।

आज का हमारा यह Post उन लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा जो लोग Bank की Job की तैयारी कर रहे हैं या जो लोग यह जानना चाहते हैं, कि भारत का सबसे बड़ा Commercial Bank कौन सा है, ऐसा जरूरी नहीं है कि आप जिस Bank में अपना Account open कर रहे हैं वह बड़ा हो या छोटा हो लेकिन आपके लिए यह जानना जरूरी है कि भारत का सबसे बड़ा Commercial Bank कौन सा है और कितने हैं तो आइए जानते हैं की भारत में कौन से Commercial Bank सबसे बड़े हैं और Commercial Bank के क्या फायदे हैं।


 

Commercial Bank के मुख्य फायदे

  1. Commercial Bank का सबसे बड़ा यह फायदा है कि है Fast Payment भेजने का processing होता है
  2. Business करते समय commercial Bank द्वारा Dedicated Support भी दिया जाता है।
  3. अगर आप commercial y द्वारा पैसा transfer करते हैं तो किसी भी प्रकार की limit नहीं होती है।
  4. Business के लिए जरूरत के हिसाब से लोन दिया जाता है।
  5. आप अपने business के नाम से भी commercial Bank का account open कर सकते हैं।
  6. आप GST जैसी सुविधाओं में business के नाम से खुलने वाले account का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  7. Commercial Bank और co-operative bank में केवल एक ही अंतर होता है आप account अपना दोनों ही Bank में open कर सकते हैं लेकिन cooperative Bank के मुकाबले commercial Bank में ज्यादा service दी जाती हैं।

भारत में सबसे बड़ा commercial Bank

अगर हम बात करें भारत में सबसे बड़े commercial Bank की तो भारत में पहले नंबर पर commercial Bank में SBI यानी State Bank of India ही आता है, लेकिन कुछ लोग HDFC Bank को भी भारत का बड़ा Commercial Bank बताते हैं लेकिन ऐसा नहीं है तो आइए जानते हैं भारत के सबसे बड़े Banks की list।

SBI (State Bank of India)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SBI Bank को भारत का सबसे बड़ा Commercial Bank कहां जाता है और यह सबसे ऊपर रखा गया है Banks की list में क्योंकि यह Bank एक ऐसा Bank है जो सबसे पुरानी और शाखाओं की दृष्टि से भी ज्यादा Branch वाला Bank है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ऐसा Bank है जो ग्राहकों को Financial services का Offer भी देता है, और सबसे मुख्य बात यह है कि यह एक बहुत ही भरोसेमंद Bank है State Bank of India के द्वारा आप Debit card, Credit card, saving account, current account और Loan जैसे offer भी दिए जाते हैं।

HDFC Bank

HDFC Bank भारत में दूसरे नंबर पर आता है और इस Bank को सबसे ज्यादा private नौकरी करने वाले लोग पसंद करते हैं, इस bank के द्वारा users को बहुत ही कम समय में offers और problems का हल मिल जाता है यह भी एक commercial Bank है।

ICICI Bank

अब बात करते हैं ICICI Bank यह तीसरे नंबर पर आता है Commercial Bank की list में इस bank के द्वारा भी आपको बहुत सारे offer दिए जाते हैं जैसे कि Credit card, debit card, loan जैसी सुविधाएं।

Kotak Mahindra Bank

इस bank को भी भारत के सबसे बड़े commercial Bank की list में रखा गया है, क्योंकि यह Bank भी भारत में सबसे ज्यादा use होने वाले Banks की list में आता है।

Axis Bank

Axis Bank को भी भारत के Commercial Bank की list में रखा गया है, क्योंकि यह bank अनेकों सुविधाएं प्रदान करता है, Axis Bank की शाखा भारत के अलावा विदेश में भी खोली गई है, क्योंकि यह International Bank की श्रेणियों में से भी है।

तो यह थे भारत के Commercial Bank उम्मीद करते हैं अब आप जान होंगे कि भारत का सबसे बड़ा Commercial Bank कौनसा है, अगर आपको हमारे आज के आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे जरुर शेयर करें।